शनिवार, फ़रवरी 07, 2009

कमर से नीचे पैर तक लगभग सात साल से भयंकर दर्द रहता है

सर नमस्ते मेरी पत्नी की उम्र उनन्चास साल है। उसे कमर से नीचे पैर तक लगभग सात साल से भयंकर दर्द रहता है। इतना दर्द रहता है कि दोनो पैर दर्द से टेढ़े से हो गये हैं। बिना किसी का सहारा लिए वह मलमूत्र त्याग तक नहीं कर पाती क्योंकि उठने-बैठने में बहुत दिक्कत है। डाक्टरी जांच कराने पर बताया गया है कि न्य़ुरोलोजिकल प्राब्लम है और आपरेशन कराए बिना समस्या खत्म नहीं होगी। क्या आयुर्वेद में कोई उपचार है? अगर कुछ मदद करें तो बड़ी मेहरबानी होगी।
नारायण दास साहू,अजनी
नारायण दास जी, आपने जो रिपोर्ट्स मुझे भेजी हैं उन्हें मैने उन्हें देखा और इस नतीजे पर पहुंचा हूं कि यह समस्या आयुर्वेद के अनुसार आमवात की भीषण समस्या है लेकिन आपको एकदम सीधी सलाह है कि आपरेशन कराने की जरूरत नहीं है। आप निम्न औषधियां अपनी पत्नी को नियमित रूप से दें-
१ . वातारि वटी एक गोली + आमवातारि रस एक गोली को दिन में तीन बार सुबह-दोपहर-शाम प्रसारिणी आसव के चार चम्मच से निगलवाइये।
२ . महाप्रसारिणी तेल + विषगर्भ तेल मिला कर दिन में तीन बार मालिश करवाइये। रात में इस तेल में कपड़ा भिगो कर पैर पर पट्टी लपेट दीजिये।
३. एक माह बाद वातारि वटी के स्थान पर असगंध चूर्ण एक ग्राम + विषतिंदुक वटी एक गोली + सोंठ आधा ग्राम का मिश्रण बना कर दवा की खुराक तैयार करें और इस खुराक को छह-छह घंटे पर दिन में तीन बार प्रसारिणी आसव से दीजिये। यह उपचार तीन माह तक जारी रखिये और विश्वास रखिये कि उन्हें शत-प्रतिशत आराम आ जाएगा।
बासी भोजन और वातकारक पदार्थ न खाएं पियें।

0 आप लोग बोले: