शनिवार, मई 16, 2009

मै बहुत ही दुबला व कमजोर हूँ

नमस्कार महोदय
उम्र २९ वर्ष
वजन ४३ केजी कद १६५सेमि ५'५'' दुबला शरीर, अविवाहित, अध्यनरत
महोदय मै बहुत हि दुबला व कमजोर हू. कृपया मोटा होने का उपाय बताये| मुझे बचपन से ही जुखाम की समस्या रही है / अलोपैथी के डाक्टर ने साइनस बताया था नाक की सफाई भी की, काफी दवा भी खाई लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ /आज कल होम्योपैथी दवा खा रहा हूँ/फिर भी समस्या खत्म नही हो रही है / शायद हड्डी टेढी है. मै कवि हु /मंच पर कविता गान में काफी दिक्कत होती है पढने लिखने में भी मन नही लगता है / सिर भारी सा रहता है कफ बहुत निकलता /क्रपया स्थाई समाधान बताये .
With Kind Regards,
बृजेन्द्र शरण श्रीवास्तव 'उत्कर्ष'
बृजेन्द्र जी, आपकी पहली समस्या का हल तो आयुषवेद पर सुझाया जा चुका है। वजन के बारे में आप निम्न औषधि एक माह तक लीजिये फिर पंद्रह दिन बंद करके पुनः एक माह लीजिये इस प्रकार तीन चरणों में औषधि सेवन करें-
१. कासीस भस्म १ ग्राम + सुदर्शन चूर्ण १६ ग्राम , इस अनुपात में मिश्रण बना लीजिये तथा दो ग्राम मात्रा को प्रातः-सायं जल से सेवन करें फिर भोजन के बाद सितोपलादि चूर्ण दो-दो ग्राम की तीन मात्राएं दस-दस मिनट के अंतर पर फांकिए लेकिन कम से कम इसके बाद आधा से पौना घंटा पानी न पिएं
आप विश्वास करें कि इस उपचार व्यवस्था से सूखी लकड़ी की तरह दिखने वाले लोग भी हरे-भरे दिखाई देने लगे हैं तो आप भी अपनाइये और आयुर्वेद के गुण गाइये।

1 आप लोग बोले:

sumit soni ने कहा…

नमस्कार महोदय

उम्र २4 वर्ष

वजन 57 केजी कद ५'10'' दुबला शरीर, अविवाहित, कंपनी में कार्यरत

महोदय मै बहुत हि दुबला व कमजोर हू. कृपया मोटा होने का उपाय बताये | मैं बचपन से दुबला पतला हूँ मैंने काफी दवा भी खाई लेकिन खाते भर ठीक रहता है फिर दवाई बंद कर देने से फिर दुबले हो जाते हैं. आज कल आपकी निम्न आयुर्वेदिक दवा खा रहा हूँ फिर भी समस्या खत्म नही हो रही है .

औषधि एक माह से ले रहा हूँ -
१. कासीस भस्म १ ग्राम + सुदर्शन चूर्ण १६ ग्राम , दो ग्राम मात्रा को प्रातः-सायं जल से सेवन कर रहा हूँ फिर भोजन के बाद सितोपलादि चूर्ण खा रहा हूँ . सर मुझे असर नहीं दिख रहा है . कृपया आप जल्द ही कोई अच्छी दावा बताएं जिससे मैं मोटा होने का उपाय बतायें मैं आपका सदा ही आभारी रहूँगा.