बुधवार, फ़रवरी 18, 2009

कान की जड़ में सूजन और दर्द रहने लगा है

जनाब डाक्टर साहब
आदाब
लंतरानी नामक उर्दू के ब्लाग पर से आपके ब्लाग पर आया तो बड़ा अच्छा लगा कि आप लोगों की सेवा का काम नेकी समझ कर किये जा रहे हैं। मेरी बेटी की उम्र आठ साल है उसको करीब एक हफ़्ते से दोनो कानों के नीचे यानि कि कान की जड़ में सूजन और दर्द रहने लगा है यहां के डाक्टर ने कुछ अजीब सी बीमारी का नाम बताया और वे कहते हैं कि आपरेशन करना होगा। क्या आयुर्वेद या यूनानी का कोई उपाय है जिससे कि आपरेशन के बिना बच्ची की तकलीफ़ खत्म हो जाए।
मौलाना अज़हर हुसैन कारी, लखनऊ
कारी साहब लंतरानी उर्दू ब्लाग से आप यहां तशरीफ़ लाये और हमें इस क़ाबिल समझा कि हम आपकी बच्ची के लिये कुछ सलाह दे सकें इसके लिये दिल से शुक्रिया। मैं आपकी बच्ची की समस्या को समझ रहा हूं इसे आयुर्वेद में कर्णमूल शोथ कहते हैं। बीमारी के विवरण की गहराई में न जाकर सीधे उपचार पर आता हूं। यूनानी के बारे में तो विशेष जानकारी नहीं रखता हूं अतः आयुर्वेद का निम्न उपचार बच्ची को दें-
१ . साधारण कत्था १० ग्राम + गूगल १० ग्राम + मैनफ़ल १० ग्राम + रेवतचीनी १० ग्राम इन चारों औषधियों को हल्का सा पानी छिड़क कर सिल पर एकदम बारीक पीस लीजिये जब यह लेई की तरह से हो जाए तो इसे कड़ाही में गर्म कर लीजिये। यह सचमुच लेई की तरह हो जाएगी इस मिश्रण को सूजे स्थान के आकार का कपड़ा लेकर उस पर लगा कर उस अंग पर चिपका दें व पानी से बचाएं। यह उपचार अनेक रोगियों पर परीक्षा करा हुआ अत्यंत सफल योग है। मात्र दो या चार दिन में ही आराम हो जाएगा।
२ . आरोग्यवर्धिनी एक गोली सुबह शाम दिन में दो बार पानी से एक सप्ताह तक दीजिये। खाली पेट न दें।
खट्टी व मिर्च-मसालेदार चीजों से परहेज कराएं। बाजारू साफ़्ट ड्रिंक्स आदि न पीने दें।

0 आप लोग बोले: