सोमवार, मई 05, 2008

SPUR के कारण पैर की एड़ी न कटवाएं....

आदरणीय डॉक्टर साहब, मेरे पैर की एड़ी में चुभता हुआ सा इतना तेज दर्द होता है कि पैर जमीन में रखना मुश्किल है। पैर यदि जमीन पर टिका दिया तो अत्यंत वेदना होने लगती है। अपने शहर के डॉक्टर को दिखाया तो उन्होंने बताया कि मेरे रोग को अंग्रेजी में SPUR कहते हैं इसमें मेरी एड़ी की हड्डी की नोक बढ़ गई है जिसे वे काट कर निकाल देंगे। दूसरे डॉक्टर ने कहा कि वे उस जगह पर एक टीका लगा देंगे जिससे वेदना शांत होगी उस टीके का नाम है CARTISONE , मुझे तो एड़ी में टीका लगवाने या सर्जरी के नाम से ही भय लग रहा है। मेरे एक मित्र ने बताया कि जितनी पीड़ा रोग से हो रही है उससे ज्यादा दर्द तो टीके के कारण होती है। मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि क्या करूं मेहरबानी करके कोई आयुर्वेदिक उपाय बताएं।
जयेन्द्र शुक्ल,मथुरा
जयेन्द्र जी, आपकी तकलीफ मैं समझ रहा हूं। एलोपैथी की मजबूरी है कि वो वही बता सकती है जो कि उसकी सीमा के अंदर आता है। आपको न तो एड़ी में टीका लगवाने की जरूरत है और न ही आपरेशन करवा के एड़ी कटवाने की आवश्यकता है। आप निम्न दवाएं नियम से दो माह तक लीजिये--
१ . सिहनाद गुग्गुल दो-दो गोली महारास्नादि क्वाथ के दो ढक्कन के साथ दिन में दो बार सुबह शाम लीजिये (दवा खाली पेट न लें और जो विशेष ध्यान देने वाली बात है वो ये कि सिंहनाद गुग्गुलु खरीदते समय उसकी पैकिंग के ऊपर देख लें वहां ग्रन्थाधिकार लिखा रहता है और आपको भैषज्य रत्नावली के आधार पर बनी औषधि लेना है यह संक्षिप्त में भै.र. लिखा रहता है)।
२ . रात्रि को भोजन के बाद एक चम्मच त्रिफला चूर्ण गर्म जल से लीजिये ताकि कब्जियत न रहे।
बाजारू साफ़्टड्रिंक्स का सेवन न करें, वात करने वाला आहार न लें।

0 आप लोग बोले: