शनिवार, जनवरी 10, 2009

मैं premenstrual malaise से परेशान हूं,हार्मोन-उपचार नहीं चाहिये

डाक्टर साहब,
नमस्ते
मैं एक एयर होस्टेस हूं, मेरी उम्र २२ साल है, हर महीने माहवारी आने से पहले ही मेरी स्थिति अजीब सी होने लगती है; बदन में विचित्र सी उत्तेजना बनी रहती है, नींद गायब हो जाती है, सिर दर्द रहने लगता है, कब्जियत रहने लगती है,स्तनों और र्पैरों में सूजन सी चढ़ जाती है, मन खिन्न रहता है बिना किसी बात के उदासी छायी रहती है जिससे कि मेरे काम पर सीधा प्रभाव पड़ता है ये मेरे सहकर्मी मुझे बताते हैं कभी तो मुझे चक्कर और बेहोशी भी आ जाती है। क्या यह कोई सायक्लोजिकल प्राब्लम है या कुछ अन्य रोग है? मेरी एक गायनेकोलाजिस्ट दोस्त ने बताया कि इसे premenstrual malaise कहते हैं और इसका ऐलोपैथी में हार्मोनल उपचार है लेकिन उससे वजन बढ़ने की संभावना रहती है और किसी-किसी को तो माफ़िक भी नहीं पड़ता है तो अब ऐसे में अंधेरे में तीर चलवाना मैं सही नहीं मानती। आप ही आयुर्वेद के सागर से कोई मोती निकाल कर मेरी समस्या हल करिये।
लोपामुद्रा,मुंबई
बहन जी, माहवारी से पूर्व ऐसे लक्षणों का होना अक्सर आपकी मनोस्थिति के कारण ही होता है क्योंकि आप उससे सात-आठ दिन पहले से ही इस परिस्थिति पर मनन करना शुरु कर देती हैं और आप अनजाने में ही हर माह आपकी बीमारी का मानसिक धरातल तैयार कर लेती हैं। इसलिये पहला सुझाव कि आप माहवारी के संबंध में विचार करना छोड़ दीजिये जब हो जैसी हो तब ही विचार करें, दूसरी बात कि आपकी समस्या कोई लाइलाज तो है नहीं कि आप ज्यादा परेशान हों इसलिये बेफिक्र रहिये, मन लगा कर काम करिये और निम्न औषधियां तीन-चार माह तक माहवारी के समय ही तीन या चार दिन लीजिये और स्नान-शुद्धि के दो दिन बाद भी ले लीजिये बस फिर अगले माह लीजिये-
१ . आरोग्यवर्धिनी बटी दो गोली गर्म जल से सुबह एक बार नाश्ते के बाद लीजिये।
२ . अशोकारिष्ट + कुमार्यासव + लोहासव मिला कर तीन चम्मच बराबर गुनगुने जल में मिला कर सुबह नाश्ते के बाद लीजिये।
३ . शुद्ध नौसादर(नवसागर जो केमिस्ट के पास से अमोनियम क्लोराइड के नाम से मिल जाता है) दो चुटकियां गर्म जल से दोपहर व रात के खाने के बाद लीजिए।

0 आप लोग बोले: