रविवार, जनवरी 04, 2009

मेरी समस्या थायराइड की है

डाक्टर साहब नमस्कार मेरी समस्या थायराइड की है, आपको अपनी रिपोर्ट्स भेज रहा हूं। चमड़ी के नीचे सूजन सी बनी रहती है, ताकत एकदम कम हो गयी है,भौंहों के बाल भी कम हो गये हैं, भूख कम हो गयी है और कब्जियत रहती है, खून में हीमोग्लोबिन कम हो गया है, याददाश्त कमजोर हो गयी है, बदन में शिथिलता बनी रहती है,सैक्सुअल लाइफ़ भी एकदम खत्म हो चुकी है, जीभ कुछ मोटी सी लगती है,नाखून अपने आप टूट जाते हैं, हाथ पैर ठंडे बने रहते हैं गरमी में रहने का मन करता है। मुझे डाक्टर जो दवाएं दे रहे हैं वो हैं--
1 Dried extract of thyroid 2 Thyroxin sodium 1mg. twice a day 3 Steroides 4 Vitamin B-12
मैं इन दवाओं से तंग आ गया हूं लेकिन डाक्टर कहते हैं कि ये दवाएं जीवन भर लेनी पड़ेंगी क्योंकि इन्हें बंद करते ही मेरी हालत खराब होने लगती है। क्या आयुर्वेद में मेरे लिये कोई उपाय है कि जिससे मैं पूरी तरह से स्वस्थ हो सकूं? मेरी उम्र 46 साल है। बीमारी का नाम एक बार मैंने डाक्टर से पूछा था तो उन्होंने Myxoedema बताया था।
संगम आव्हाड,शारजाह
संगम जी, आपकी सारी रिपोर्ट्स को देखा और समझा। आप एलोपैथी के डाक्टरों की मजबूरी समझिये कि जब उनके पास इलाज है ही नहीं तो वो क्या कर सकते हैं तो जो उन्हें समझ में आता है वे आपको बताते हैं और अपनी क्षमता के अनुसार आपकी सहायता करने की कोशिश करते हैं। कोई चिकित्सक अपने मरीज का बुरा नहीं चाहता। लीजिये आपकी समस्या का आयुर्वेद में जो समाधान है वो आपकी सेवा में प्रस्तुत है। इन दवाओं को आप नियमित रूप से लगभग चालीस दिन तक लें और फिर चालीस दिन तक बंद रखें इसके बाद फिर से चालीस दिन तक लें और चालीस दिन बंद कर दें ऐसा तीन बार करिये ताकि आपकी समस्या का स्थायी उपचार हो जाए। निम्न औषधियां लीजिये-
१ . रास्नादि गुग्गुलु १ गोली + कैशोर गुग्गुलु १ गोली + पुनर्नवा मण्डूर १ गोली दिन में तीन बार एक चम्मच दशमूलारिष्ट + एक चम्मच पुनर्नवादि काढ़े के साथ लीजिये।
२ . धात्रीलौह २५० मिग्रा. + प्रवाल पिष्टी १२५ मिग्रा.+ श्रंग भस्म १२५ मिग्रा. + अभ्रक भस्म(शतपुटी) १२५ मिग्रा. + अर्जुन घनबटी १ गोली को मिला कर एक मात्रा बनाएं व इस एक मात्रा को अश्वगंधारिष्ट के साथ पहली दवा के लेने के आधे घंटे बाद लीजिये दिन में दो बार।
३ . रात में भोजन के बाद हरड़ का चूर्ण एक चम्मच गर्म जल से लीजिये।
४ . हृदयार्णव रस एक-एक गोली सुबह शाम अर्जुनारिष्ट के एक चम्मच के साथ लीजिये। इस दवा को दूसरी दवा के साथ ही ले सकते हैं।
मांसाहार का सेवन न करें साथ ही बाजारू पेय पदार्थों का सेवन भी न करें। ठंडी और बासी खाने की चीजों का इस्तेमाल न करें।

0 आप लोग बोले: