शनिवार, जनवरी 17, 2009

गर्भधारण न कर पाने की समस्या

सर नमस्ते, मेरी उम्र २८ साल है, सर मेरे एक बेटा है जिसकी उम्र चार साल है अब हम दूसरा बच्चा चाहते हैं लेकिन मैंने डाक्टर से तीन माह तक दवा भी ली है फिर भी कोई आराम नहीं है। डाक्टर ने जांच करके बताया कि सब सामान्य है, मेरा शरीर दुबला-पतला है, मासिक पाली भी बराबर आती है लेकिन गर्भधारण न कर पाने की समस्या के कारण मैं बहुत तनाव में रहती हूं साथ ही मेरे पति भी मुझसे नाराज बने रहते हैं आपकी वेबसाइट के बारे में एक दोस्त ने बताया था। मेहरबानी करके कोई अच्छा सा उपचार बताएं मेरी मासिक पाली की तारीख नजदीक आ रही है। ताकि मेरी समस्या समाप्त होकर मैं दोबारा गर्भधारण कर सकूं और इस तनाव भरी स्थिति से मुक्त हो सकूं। धन्यवाद
नेहा,उ.प्र.
नेहा बहन आपने जिस तरह से अपनी समस्या के बारे में बताया उससे कुछ विशेष स्पष्ट नहीं हो पा रहा है कि क्या हुआ है लेकिन मुझे पता है कि कई बार ऐसा हो जाता है कि किन्हीं कारणों से जैसे कि आपने जो उपाय इतने समय तक परिवार नियोजन के लिये अपनाया हो उसके दुष्प्रभाव से कोई विकार आ गया हो, लेकिन इन बातों को जाने दीजिये और प्रसन्न मन से इन औषधियों का सेवन करिये ताकि आपकी इच्छा जल्दी ही पूरी हो सके--
१. सन्तानदाता रस एक गोली + लक्ष्मणा लौह एक गोली की एक मात्रा बनाएं व दिन में तीन बार सुबह-दोपहर-शाम अशोकारिष्ट+लक्ष्मणारिष्ट के दो चम्मच के साथ सेवन करें। दवा खाली पेट न लें।
२ . सोंठ + काली मिर्च + छोटी पीपल + नागकेशर का चूर्ण बराबर मात्रा में लेकर इस मिश्रण में से दो ग्राम चूर्ण गाय के घी के साथ दिन में दो बार सुबह-शाम चटायें।
३ . महाफल घी एक चम्मच दिन में दो बार लीजिए।
तेज मसाले दार और तीखा भोजन मत करें। इस उपचार को कम से कम चालीस दिन तक जारी रखें साथ ही ध्यान दें कि हो सकता है कि आपके पति किसी समस्या से ग्रस्त हों और आप एकदम स्वस्थ हों और आप बेकार ही खुद को जिम्मेदार मान रही हों इसलिये अपने पति को भी समझाइए कि वे अपनी भी जांच करवा ही लें क्योंकि गर्भस्थापना में उनका भी पूर्ण स्वस्थ होना जरूरी है।

0 आप लोग बोले: