बुधवार, जनवरी 21, 2009

तीन साल से नज़ला की तकलीफ़ है

सर, नमस्ते
मेरी समस्या है कि मुझे पिछले तीन साल से नज़ला की तकलीफ़ है जिसके कारण मैं बहुत परेशान हूं। मैंने बहुत दवाएं ली हैं लेकिन कोई भी आराम नहीं होता जब नजले की समस्या शुरू होती है तो सिर और गर्दन में बहुत दर्द होता है और मेरी आवाज भी बंद हो जाती है ऐसे में इशारों से काम करना पड़ता है। बलगम भी नहीं निकल पाता है खांसी बहुत होती है पूरी-पूरी रात निकल जाती है। मेरी उम्र ३५ साल है। मेरी दूसरी समस्या है कि मुझे अस्थमा(दमा) की समस्या भी शुरू हो गयी है। पिछले चार माह से खांसी होने के साथ ही सांस की भी तकलीफ़ होने लगती है। मैं बहुत कमजोर हो गयी हूं। सर, मैं पैरों से भी विकलांग हूं जिस कारण मैं इधर-उधर जाने में असमर्थ हूं मेरे छोटे-छोटे बच्चे हैं उनका कोई सहारा नहीं है आपके बारे में मेरे एक रिश्तेदार ने बताया था और मैं अपनी समस्या उनसे ही आप तक पहुंचा रही हूं। आपसे उम्मीद है कि आप मेरी समस्या को हल करेंगे मैं आपकी जीवन भर आभारी रहूंगी।
चमनलता
पलवल(हरियाणा)
बहन, आयुषवेद परिवार हर संभव प्रयास करेगा कि आपकी समस्या जल्द से जल्द समाप्त हो जाए। आप निम्न उपचार को पंद्रह दिन तक लीजिये और इस दौरान यदि मांसाहार करती हों तो उसका त्याग करें ताकि समुचित लाभ मिल सके-
१. कफकेतु रस एक गोली + कफचिन्तामणि रस एक गोली को सुबह-दोपहर-शाम अदरक के रस आधा चम्मच व शहद एक चम्मच मिला कर लीजिये।
२ . अभ्रक भस्म एक रत्ती + लौह भस्म एक रत्ती को देसी पान के पत्ते पर शहद लगाएं व दोनो भस्मों को बुरक कर उस पत्ते को चबा कर खा लीजिये लेकिन ध्यान रहे कि एक घंटे तक पानी न पियें। दिन में दो बार इस तरह पान का सेवन करें।
३ . मकरध्वज बटी एक-एक गोली दिन में दो बार सुबह शाम शहद से लीजिये।
इस उपचार को पंद्रह दिन तक लेने पर आपको चमत्कारिक लाभ होगा और स्थायी लाभ के लिये चालीस दिन तक जारी रखें ताकि समस्या दोबारा न हो सके। आयुषवेद परिवार ईश्वर से प्रार्थना करता है कि आप जल्दी से स्वस्थ हो जाएं ताकि आपकी औषधियों की आवश्यकता समाप्त हो जाए।

0 आप लोग बोले: