गुरुवार, अप्रैल 02, 2009

सायटिका से साल भर से परेशान हूं

सर नमस्ते मैं चालीस साल की हूं, मैं एक टीचर हूं और पिछले एक साल से सायटिका से बहुत परेशान हूं। पहले तो समझ में ही न आया तो पेन किलर खा खाकर कई महीने निकाल दिये लेकिन फिर एक होम्योपैथी के डाक्टर ने बताया कि यह सायटिका नाम की बीमारी है। उनसे भी चार महीने से दवा ले रही हूं वो दस दिन की दवा चार सौ रुपए की देते हैं यानि एक महीने की दवा बारह सौ की पड़ती है इतनी मंहगी दवा के बाद भी कोई खास अंतर नहीं पड़ा आप ही कुछ मदद करिये। धन्यवद
सरिता तिवारी,सहारनपुर
बहन जी आपकी समस्या कोई खास गम्भीर नहीं है लेकिन चूंकि आपने जैसा कि बताया कि आप शिक्षिका हैं तो आपका अधिकांश कार्य खड़े रह कर ही करना होता है जिससे ज्यादा परेशानी होती है। लीजिये आपकी समस्या का हल प्रस्तुत है आप निम्न उपचार लीजिये-
१. मीठी सुरंजान २० ग्राम + सनाय २० ग्राम + सौंफ़ २० ग्राम + शोधित गंधक २० ग्राम + मेदा लकड़ी २० ग्राम + छोटी हरड़ २० ग्राम + सेंधा नमक २० ग्राम इन सभी को लेकर मजबूत हाथों से घोंट लें व दिन में तीन बार तीन-तीन ग्राम गर्म जल से लीजिये।
२. लौहभस्म २० ग्राम + रस सिंदूर २० ग्राम + विषतिंदुक बटी १० ग्राम + त्रिकटु चूर्ण २० ग्राम इन सबको अदरक के रस के साथ घोंट कर २५० मिलीग्राम के वजन की गोलियां बना लीजिये और दो-दो गोली दिन में तीन बार गर्म जल से लीजिये।
खाली पेट दवाएं न लें और ध्यान रखें कि बासी रखा हुआ भोजन और बाजारू आहार हरगिज न खाएं। बाजारू शीतल पेय बिलकुल न पिएं। तीन माह तक इस उपचार को लगातार ले लेने से आपकी समस्या स्थायी तौर पर खत्म हो जाएगी। लाभ तो आपको मात्र तीन दिन में ही दिखने लगेगा।

1 आप लोग बोले:

Anil ने कहा…

सायटिका के नाम से तो समझ में नहीं आया, लेकिन बाद में सोचा कि Sciatica होगा!