रविवार, मार्च 02, 2008

योनि की तरफ तेज चुभता हुआ सा दर्द यानि "मक्कल शूल"

सर, पिछले साल गर्मियों में मुझे आपरेशन से बेटा हुआ लेकिन पता नहीं क्या बात है कि नाभि के निचले हिस्से और दोनो चूतड़ों से योनि की तरफ तेज चुभता हुआ सा दर्द होता है ऐसा लगता है कि जैसे ड्रिल मशीन से छेद करा जा रहा है । इस दर्द के समय अफारा सा महसूस होता है और पेशाब भी बंद हो जाता है । इतना समय गुजर जाने के बाद भी कोई आराम नही है डाक्टर बड़ा मंहगा सा इंजेक्शन देते आ रहे हैं अब तक पर कोई लाभ नहीं है ? लोग कहते हैं कि कुछ प्रेतबाधा है जो सता रही है पर मुझे यकीन नहीं है ,मैं मानती हूं कि यह कोई ऐसी बीमारी है जो डाक्टरों की समझ में नहीं आ रही है । रिपोर्ट्स की फाइल भेज रही हूं ।
भावना श्रीवास्तव जबलपुर
भावना बहन ,आपका बेटा पिछले गर्मियों के मौसम में पैदा हुआ है और वो भी आपरेशन से तो आपने जैसे लक्षण लिखे हैं उनके आधार पर मैं सहज ही इस निदान पर पहुंचा हूं कि आप "मक्कल शूल" से ग्रस्त हैं । यह बीमारी आपको सर्जरी के दौरान हुई लापरवाही,आपके खान-पान में फ्रिज का पानी होना ,शीतल आहार लेना तथा उष्ण और तीक्ष्ण वस्तुओं का सेवन न करना ; इन सबका दुष्परिणाम है । डाक्टर आपको जो मंहगा सा इंजेक्शन दे रहे हैं वह कुछ और नहीं बल्कि मानवीय अपरा(बच्चे से जुड़ी रहने वाली नाल) से बने औषधीय योग का है उससे कोई लाभ नहीं होने वाला व्यर्थ में धन नष्ट मत करिए ।
इन दवाओं को लगातार बस दो माह तक धैर्य से लें आप शर्तिया स्वस्थ हो जाएंगी ।
१ . दशमूल काढ़ा(क्वाथ) ६० मिली. में एक ग्राम यवक्षार(जवाखार) मिला कर सुबह शाम नाश्ते के बाद दें ।
२ .प्रतापलंकेश्वर रस एक-एक गोली को अदरख और शहद बराबर मिला कर सुबह शाम लें ।
३ . महानारायण तेल से पीड़ित स्थान पर लेप कर सुहाता-सुहाता सा सेंक लीजिए ।
गरिष्ठ भोजन,एयर कंडीशनर, बाजारू साफ़्ट ड्रिंक्स,चायनीज फ़ूड का सर्वथा त्याग कर दें ,यदि खट्टे और चटपटे भोजन से परहेज नहीं करा तो तकलीफ़ कभी समाप्त नहीं होगी । नाश्ते में यदि हो सके तो गेंहू का दलिया गुड़ मिला कर कुच दिन लीजिए । अतिशीघ्र लाभ होगा ।

0 आप लोग बोले: