सोमवार, जून 16, 2008

नाक से बहुत भयंकर बदबू आती रहती है........

डा.साहब,मेरी उम्र ४२ साल है। पिछले एक साल से लगातार मुझे हल्का-हल्का सा सिरदर्द बना रहता है। और अक्सर सर्दी-जुकाम हो जाया करता है। मामूली से चक्कर भी कभी-कभी आ जाते हैं। अब पिछले दो माह से मेरी हालत ऐसी हो गयी है कि मुझे कहीं भी आने-जाने में शर्म महसूस होती है क्योंकि मेरी नाक से बहुत भयंकर बदबू आती रहती है जो कि मुझे भी खुद एहसास होता है ऐसा लगता है कि गाल और नाक की हड्डी के अंदर कुछ सड़ रहा हो। तमाम डाक्टरों को दिखा चुका हूं हर डाक्टर अलग-अलग रंग की दवाएं दे देते हैं लेकिन मुसीबत है कि थमने का नाम ही नहीं ले रही। मेरी मदद करिये।
राजेन्द्र मदान,झांसी
राजेन्द्र भाई,आपका रोग कोई बहुत बड़ा रोग नहीं है परेशान न हों ,आपको सही उपचार मिल जाता तो यह नौबत ही न आती। आपको "पीनस" नामक रोग हुआ है जो कि सरलता से ठीक हो जाता है। आप निम्न उपचार लीजिये और खुद को उपचार के एक माह बाद तक धूल, धुंए, छौंक-बघार आदि से बचा कर रखिये--
१ . शिरशूलादिवज्ररस एक गोली गर्म जल से रात्रि भोजन के बाद दे कर सो जाएं। यह दवा मात्र एक सप्ताह तक ही लें फिर बंद कर दें इससे आपको होने वाला हमेशा का सिरदर्द समाप्त हो जाएगा।
२ . कहरवा पिष्टी २ रत्ती(२५० मिग्रा) + लक्ष्मीविलास रस(अभ्रक वाला) २ रत्ती मिला कर शहद से दिन में दो बार भोजन के बाद चाटें। इस दवा को भी एक सप्ताह ही लें।
३ . षडबिन्दु तैल दोनो नाक के छिद्रों में दिन में दो बार छह-छह बूंद डालें। इस उपचार को समस्या समाप्त होने तक प्रयोग करें।
४ . अजमोदादि बटी एक-एक दिन में दो बार भोजन के बीच में निगल जाएं। इस उपचार को भी समस्या समाप्त होने तक प्रयोग करें।
अधिकतम एक माह में आपकी साल भर की समस्या हमेशा के लिये गायब हो जाएगी।

0 आप लोग बोले: