रविवार, जून 01, 2008

आंख में नाखूना रोग है जिसका इलाज सिर्फ़ आपरेशन है......

डाक्टर साहब नमस्ते,मेरी उम्र २५ साल है। सर मेरी प्राब्लम यह है कि मेरी दांयी आंख की काली पुतली के पास एक सफ़ेद रंग का निशान है। मैंने डा० को चैक कराया तो उसने बताया कि आंख में नाखूना रोग है जिसका इलाज सिर्फ़ आपरेशन है और जब भी आपरेशन किया जाएगा यह पूरी तरह रेटिना(काली पुतली) पर फैल जाएगा। इसके कारण मेरे सिर व आंख में काफ़ी दर्द रहता है। सर क्या इसका एकमात्र निवारण आपरेशन ही है? आपसे निवेदन है कि कोई अच्छी सी दवाई बताने की कृपा करें। मैं आपकी बहुत आभारी रहूंगी।
जया, ग्रेटर नोएडा
जया जी,आपकी समस्या का एकमात्र हल यदि किसी चिकित्सक ने बताया कि आपरेशन ही है तो वो निस्संदेह ही आपकॊ मूर्ख बनाने का प्रयत्न कर रहा है। आपरेशन तो ऐसी स्थिति में करने की सलाह दी जाती है कि जब अन्य कोई विकल्प न हो किंतु आजकल के दुकानदार किस्म के चिकित्सक फ़टाक से पहले आपरेशन की ही सलाह दे देते हैं क्योंकि उसमें आपका बिल ज्यादा से ज्यादा बनाया जा सकता है। आप निम्न औषधियों को नियम से छह माह तक लीजिये आपकी समस्या समाप्त हो जाएगी साथ ही नजर तेज भी हो जाएगी।
१ . त्रिफ़ला चूर्ण १५ ग्राम + परवल ५ ग्राम + नीम की छाल ५ ग्राम + अड़ूसा( इसे रूस या रूसा भी कहा जाता है) ५ ग्राम ; इन सबको लेकर तीन गिलास पानी में उबालिये व डेढ़ गिलास रह जाने पर इसमें शोधित गुग्गुल एक चम्मच मिला कर घोल लें, इसके दो भाग कर लीजिये व एक भाग सुबह नाश्ते के बाद तथा दूसरा भाग शाम को पी लीजिये।
२ . महात्रिफलादि घृत आधा-आधा चम्मच दिन में तीन बार सेवन करें व ऊपर से एक कप ठंडा(फ्रिज का नहीं बल्कि सामान्य तापमान का) दूध यदि हो सके तो पी लीजिये।
३ . आंखो में शहद को काजल की तरह से लगाया करिये,दिन में कम से कम दो बार।
इस उपचार को न्यूनतम तीन माह तक लीजिये ताकि दुबारा जीवन में कभी समस्या न हो और आंखो में शहद लगाना तो आप आजीवन प्रयोग कर सकती हैं।

1 आप लोग बोले:

कठपिंगल ने कहा…
इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.