रविवार, जून 01, 2008

आंखो की पलकों में रूसी, खुजली व पानी भी आता है।

सर, नमस्ते मेरी आंखो की पलकों में रूसी सी रहती है जिसके कारण आखों में खुजली होती रहती है तथा आखों में दर्द भी रहता है। सर मैं कम्प्यूटर पर काम ज्यादा करता हूं इसलिये आंखों से पानी भी आता है। अतः आपसे निवेदन है कि मेरे लिये अच्छी सी दवा बताएं।
सतीश, दादरी
सतीश जी, आपने अपनी जो समस्या लिखी है वो प्रतीत होता है कि काफ़ी समय से है लेकिन चिन्ता न करें। कम्प्यूटर पर काम करना ज्यादा समय तक जाहिर है कि नुकसान करता ही है किन्तु फिर भी अगर आपकी रोजी-रोटी ही इससे चल रही है तो आप इस काम को बदल तो नहीं सकते हैं। लीजिये समाधान प्रस्तुत है और इस उपचार को नियमित रूप से प्रयोग करिये-
१ . आंवला १५ ग्राम + बहेड़ा १० ग्राम + हरड़ ५ ग्राम को लेकर दो गिलास जल में उबालिये फिर आधा रह जाने पर इसे छान कर ठंडा होने पर पीजिये। इस औषधि को दिन में दो बार सुबह शाम प्रयोग करिये। ध्यान रहे कि रोज ताजा बनाएं फ्रिज में बना कर न रखें वरना वह प्रभाव नहीं मिलेगा।
२. शुद्ध शहद को दिन में तीन आर उंगली से काजल की तरह से लगाइये यदि आपको शुद्ध शद न मिल सके तो बाजार में उपलब्ध किसी भी औषधि विक्रेता से "जीवदया नेत्रप्रभा" नामक रेडीमेड दवा ले लीजिये यह भी अत्यंत प्रभावकारी औषधि है।
इस उपचार को आप लगातार यदि आजीवन लेते रहें तो यकीन मानिये कि जब तक जीवन है आपको आंखो की कोई परेशानी न होगी और नजर गिद्ध की तरह तेज बनी रहेगी यदि चश्मा लगता होगा तो वह भी कुछ समय बाद उतर जाएगा। ध्यान रखिये कि मिर्च-मसाले का आहार न करें तथा मांसाहार व शराब-तम्बाकू का सेवन त्याग दें।

1 आप लोग बोले:

amit ने कहा…

aapne bahut hi acchi ausdhi batai, par yeh hamare bulandshahr main nahi mili. Kaha Se Milgi Ye Jaroor Bata Dena. Main Jeevdaya Netraprabha Ki Batt Kar Rahao Hoon.