सोमवार, अप्रैल 28, 2008

दूध की मात्रा कम हो रही है बच्ची के लिये....



डॉक्टर साहब,मेरी बहन की उम्र २५ साल है और उसे एक सप्ताह पहले पुत्री पैदा हुई है, ये उनकी पहली संतान है। बहन जी दुबली-पतली हैं, कोई बीमारी नहीं है पूरी तरह से स्वस्थ हैं और प्रसव भी सामान्य रहा लेकिन अब उन्हे एक समस्या हो गयी है कि दूध कम आता है जो कि बच्ची के लिये पूरा नहीं हो रहा है जैसे-जैसे बच्ची बड़ी होगी उसे दूध की अधिक जरूरत होगी। मेहरबानी करके कोई ऐसा उपाय बताइये कि दूध की मात्रा बढ़ जाए।
शीतल शर्मा,गाजियाबाद
शीतल बहन,अनेक महिलाओं को प्रसव के समय ऐसा हो जाता है किन्तु आप परेशान न हों मैं जो नुस्खा आपकी दीदी के लिये बता रहा हूं वह गुरू परंपरा से कई सौ साल से इस्तेमाल किया जाता रहा है। इससे बड़ी बहन जी के दुग्ध की मात्रा तो बढ़ेगी ही और उनका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा।
१ . कमल गट्टे की गिरी १०० ग्राम + असगंध चूर्ण १०० ग्राम + सफ़ेद जीरा १०० ग्राम + मुलहठी(जेष्ठमध) का चूर्ण १०० ग्राम + घी में भूना हुआ सिघाड़े का आटा १०० ग्राम + शतावर चूर्ण ४०० ग्राम ; इन सबको मिला कर कसकर घोंट लें ध्यान रहे कि जितना महीन घोंटा जाएगा उतना ही लाभप्रद है।
इस चूर्ण की ५ ग्राम मात्रा दिन में तीन बार दूध के साथ दें और दूध को इस तरह तैयार करें कि २५० ग्राम दूध में ४ पिण्डखजूर डाल कर उबालें और इसी उबले हुए दूध से ऊपर बताए चूर्ण का सेवन कराएं।
२ . रात्रि भोजन के बाद एक चम्मच त्रिफला चूर्ण हलके गुनगुने पानी से लें।
मात्र एक सप्ताह में बहन जी को बेटी के लिये पर्याप्त दूध आने लगेगा। इस चूर्ण का सेवन तीन माह तक अवश्य कराइये।

0 आप लोग बोले: