शनिवार, अप्रैल 12, 2008

किडनी में पथरी है....



आदरणीय डा.रूपेश, नमस्कार; मेरे भाई की उम्र बीस साल है आज उसे बैडमिंटन खेलते-खेलते अचानक कमर में दर्द शुरू हुआ जो कि नीचे अण्डकोशों तक फैल गया है। कभी कभी वो दर्द से कराह उठता है, एक बार उल्टी भी हो चुकी है किन्तु इससे कोई अंतर नहीं पड़ा। नाभि के पास के क्षेत्र में कुछ भारीपन की शिकायत कर रहा है। चलने-फिरने की कोशिश से दर्द की लहर सी उठ जाती है लेकिन अगर एक ही स्थिति में रहा जाए तो कुछ देर में दर्द कम होते-होते बंद हो जाता है। कोई तत्काल आराम देने वाला उपचार बताएं बड़ा कष्ट है और ऐसा क्यों हुआ है। हम लोग मांसाहारी भोजन भी करते हैं, भाई को कोई व्यसन नहीं है।
रविकांत रायकवार,झांसी(उ.प्र.)
रविकांत जी,आपने जो पिछले माह करवाई मूत्र की रिपोर्ट भेजी है उसमें मूत्र में रेड सेल्स, पस सेल्स व प्रोटीन की उपस्थिति है। आपके भाई को दरअसल किडनी में पथरी है जो कि खेलने के फ़ौरान अपने मूल स्थान से च्युत हो गयी है जिस कारण इतना तेज दर्द शुरू हो गया है। चिंतित न हों कल सुबह ही नीचे लिखी दवाएं उन्हें दीजिये और तत्काल दर्द निवारण के लिये उन्हें जामुन के दो चम्मच सिरके में दो चुटकी खाने वाला सोडा डाल कर दे दीजिये और फिर आधे घंटे तक पानी न दें दर्द समाप्त हो जाएगा। ज्यादा हिले-डुलें न ताकि तकलीफ़ न हो।
१ . हजरुलयहूद भस्म १५ ग्राम + कलमी शोरा १५ ग्राम लेकर मिला लें व इस मिश्रण की तीस पुड़िया बना लें और सुबह शाम नारियल पानी या सादे पानी के साथ एक-एक पुड़िया लें।
२ . तारकेश्वर रस एक-एक गोली सुबह शाम वरुणादि कषाय के चार ढक्कन दवा के साथ दीजिये।
३ . गोक्षुरादि गुग्गुलु और त्रिफला गुग्गुलु दो-दो गोली सुबह-दोपहर-शाम को पानी के साथ दीजिये।
मात्र पंद्रह दिनों के भीतर अगर ईश्वर ने चाहा तो यदि ज्यादा बड़े आकार की पथरी नहीं है तो घुल कर मूत्रमार्ग से कब निकल जायेगी पता ही नहीं चलेगा। एक बात का ध्यान रखिये कि इन पंद्रह दिनों में रोगी को मांसाहार से परहेज करवाएं।

0 आप लोग बोले: