गुरुवार, मार्च 26, 2009

मेरी पत्नी को भूख ही नहीं लगती है।

आदरणीय सर
नमस्ते
मेरी पत्नी की उम्र २४ साल है अभी कोई बच्चा नहीं है। उसकी समस्या है कि वह कहती है कि पेट साफ़ रहता है फिर भी उसे भूख नहीं लगती वो बस मेरे आग्रह करने पर खाना खाने मेरे साथ बैठ जाती है, दुबली पतली सी है मैं चाहता हूं कि उसे भूख की अनुभूति हो और वह खुद ही कुछ खाया करे क्योंकि यदि मैं काम के सिलसिले में दो एक दिन बाहर रहता हूं तो वह खाना ही नहीं खाती ऐसा मेरी मां ने बताया है और वह खुद कहती है कि उसे भूख ही नहीं लगती। कोई उपाय बताइये कि उसे भूख लगे। धन्यवाद
संजय नेहरा,गाजियाबाद
संजय जी, आपकी पत्नी को कोई बड़ी बीमारी नहीं है जैसा कि आपने तमाम रिपोर्ट्स व टैस्ट्स करा डाले हैं मैंने सारे देख लिये हैं उन्हें बस अग्निमांद्य है यानि कि पाचक अग्नि का धीमा हो जाना। आप उन्हें निम्न उपचार दीजिये-
१. अग्नितुण्डी बटी एक-एक गोली सुबह शाम भोजन से आधा घंटा पहले पानी से दीजिये।
२. लवण भास्कर चूर्ण दो ग्राम सुबह शाम भोजन के तुरंत बाद मट्ठे से दीजिये।
३. चित्रकादि बटी एक-एक गोली सुबह दोपहर शाम को भोजन के बाद चूसने को दीजिये।
भले ही भोजन के लिये आग्रह करके बैठायें पर दो-चार निवाले तो खाना खिला ही दें चार-पांच दिन में दवा का असर आपको सामने दिखने लगेगा।
बाजारू चटपटे आहार और साफ़्ट ड्रिंक आदि से परहेज कराइये। इस दवा से उनके वजन में भी कुछ बढ़ोत्तरी होगी एक माह तक ये दवा दें फिर उसके बाद ये दवा बंद करके द्राक्षासव दिन में दो-दो चम्मच दिया करें।

0 आप लोग बोले: