मंगलवार, सितंबर 09, 2008

पेट में गैस बहुत बनती है

मेरा नाम योगेश है और मेरी उम्र 26 वर्ष है!
मै आपको ये बताना चाहता हूँ कि मुझे काफी समय से कब्ज की समस्या तो रहती है लेकिन मेरी मुख्य समस्या यह है की मेरे पेट में गैस बहुत बनती है! रोज दोपहर के बाद मेरे पेट में गैस जमा हो जाती है जिसे मुझे मलद्वार से हवा के रूप में निकालना पड़ता है! मै इस समस्या से बहुत परेशान हो गया हूँ! कृपया मुझे कोई बेहतर इलाज बताये! और मुझे बवासीर की भी समस्या है ,लेकिन आप मुझे कृपया ये गैस दूर करने का इलाज बताये!
धन्यवाद!

योगेश जी, आपकी मुख्य समस्या गैस बनना नही बल्कि कब्जियत है जिसके लक्षण के रूप में अपानवायु निकलती रहती है। आप पहली बात तो नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा शारीरिक श्रम और हल्का सा व्यायाम जोडि़ये यदि ये सब न हों तो और निम्न औषधियां लीजिये-
१. हिंग्वाष्टक चूर्ण एक चम्मच + भुना हुआ जीरा(पीसा हुआ) दो ग्राम दिन में भोजन के पंद्रह मिनट बाद हल्के गर्म जल से लीजिये और एकदम ठूंस कर भोजन न करें व भोजन के बीच में पानी न पीकर भोजन करने के पांच मिनट बाद थोड़ा रुक कर पानी पियें।
२. रात को सोने से पहले गंधर्व हरीतकी एक चम्मच हलके गर्म जल से लीजिये।
आपकी गैस,बवासीर,कब्जियत सभी समस्याएं समाप्त होने लगेंगी यदि आप इस प्रयोग को एक माह तक नियमित लें।

1 आप लोग बोले:

jitu ने कहा…

पहले तो बहुत-बहुत धन्यवाद रूपेशजी,मै योगेश हूँ!
मैंने आपकी 05/04/2008 की पोस्ट पढ़ी थी,जिसकी समस्या मेरी समस्या से मिलती जुलती थी!उसमे आपने इस प्रकार इलाज बताया:
योग : -- सेंधा नमक १५० ग्राम + अकरकरा २५ ग्राम + सोंठ २५ ग्राम + छोटी पीपर २५ ग्राम + काली मिर्च २५ ग्राम + सफेद जीरा २५ ग्राम + शोधित गंधक २५ ग्राम + काला जीरा २५ ग्राम + शुद्ध हींग ढाई ग्राम + रस सिन्दूर छह ग्राम + नींबू का सत्व(टाटरी) सौ ग्राम; इन सब पदार्थों को लेकर मजबूत हाथों से घुटाई करा के मिश्रित कर लें। इस में से दो चुटकी भर मात्रा दिन में चार बार सेवन करें और पानी दस मिनट बाद ही पिएं। आपकी गैस की समस्या समाप्त होने के साथ ही आप स्फूर्ति भी महसूस किया करेंगें ।
क्या ये दवा भी मेरे लिए कारगर साबित हो सकती है? क्युकी मैंने ये दवाई बना ली थी, अगर इससे मुझे लाभ मिल सकता है तो कृपया आपका सुझाव मुझे मेरे ईमेल पर देने का कष्ट करे जो इस प्रकार है; yogesh.soumya@gmail.com
आपके जवाब का इन्तेजार रहेगा, धन्यवाद!
योगेश!